भारतीय नौसेना और सऊदी अरब नौसेना के बीच पहला अल-मोहेद अल-हिंदी अभ्यास शुरू होने को तैयार

भारतीय नौसेना और सऊदी अरब नौसेना के बीच पहला अल-मोहेद अल-हिंदी अभ्यास शुरू होने को तैयार

भारतीय नौसेना की वेस्टर्न फ्लीट के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंगरीयर एडमिरल अजय कोचर के दिनांक 10 अगस्त 2021 को रॉयल सऊदी नौसेना केईस्टर्न फ्लीट के फ्लीट कमांडर रीयर एडमिरल माजिद अल कहतानी से मुलाकातकरने के साथ ही भारतीय नौसेना की सऊदी अरब की यात्रा की शुरुआत हुई । यहआयोजन किंग अब्दुल अजीज नेवल बेस में आयोजित किया गया जो सऊदी अरब केपूर्वी बेड़े का मुख्यालय है। एफओसीडब्ल्यूएफ ने किंग फहद नौसेना अकादमीका भी दौरा किया और कमांडेंट रीयर एडमिरल फैसल बिन फहद अल घुफैली सेमुलाकात की ।

सऊदी अरब में भारत के राजदूत डॉ औसाफ सईद ने अल जुबैल मेंआईएनएस कोच्चि का दौरा किया जहां उन्होंने एफओसीडब्ल्यूएफ और जहाज केकमांडिंग ऑफिसर के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की ।

दिनांक 11 अगस्त 2021 को भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े केकमांडर ने भारतीय राजदूत के साथ सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत के गवर्नर सऊदबिन नायेफ अल सऊद से दम्मम में मुलाकात की ।

नौसैनिक अभियान के मोर्चे पर प्रथम द्विपक्षीय अभ्यास 'अल -मोहेद अल - हिंदी' के लिए तैयार भारतीय नौसेना की टीम ने अल जुबैल, सऊदीअरब में किंग अब्दुल अज़ीज़ नौसेना बेस में एक समन्वय सम्मेलन के लिए रॉयलसऊदी अरब नौसेना के अपने समकक्षों के साथ मुलाकात की। एक-दूसरे कीअभियानगत परिपाटियों की बेहतर समझ के लिए दोनों नौसेनाओं के संबंधित विषयोंके विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान भी आयोजित किए गए । PIB